ads By ravi

Thursday, June 24, 2010

मेकअप आर्टिस्ट

मेकअप आर्टिस्ट: निखारें उनका चेहरा, संवारें अपना भविष्य

‘पा’ फिल्म की रिलीज से पहले जब खबर आई कि अमिताभ बच्चन 13 साल के एक बच्चे का रोल कर रहे हैं तो सबको हैरानी हुई। यह बात किसी को हजम नहीं हो रही थी कि 67 साल का एक लंबा-चौड़ा इंसान आखिर 13 साल के बच्चे का रोल कैसे कर सकता है। लेकिन जब यह फिल्म रिलीज हुई तो उनका लुक देखने के बाद ऐसा लगा कि ऐसा भी हो सकता है। एक बुजुर्ग व्यक्ति को 13 साल का बच्चा भी बनाया जा सकता है। उसी तरह ‘दशावतार’ में कमल हसन भी दस अलग-अलग रूपों में नजर आए। ‘अप्पू राजा’ और ‘चाची 420’ में भी उनका हुलिया अलग ही था। पहली नजर में हम इसे करामात ही कहेंगे। और इस करामात के पीछे काम करता है एक मेकअप आर्टिस्ट। यानी मेकअप आर्टिस्ट किसी जवान इंसान को बूढ़ा बना देता है तो बूढ़े इंसान को जवान। यही नहीं, मेकअप में वो ताकत है, जो चरित्र के हिसाब से कलाकार का पूरा व्यक्तित्व बदल दे। मेकअप के सहारे जवान बूढ़ा दिख सकता है और बूढ़ा जवान, सुंदर कुरूप लग सकता है और कुरूप खूबसूरत। बाल नहीं हैं तो बाल आ जाएंगे और हैं तो गायब हो जाएंगे। कहने का तात्पर्य यह है कि मेकअप चेहरे और चरित्र को बदलने में अपना जादुई असर डालता है। इसी के सहारे प्रदर्शनकारी कलाओं में निखार दिखता है। इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण कथकली है, जिसमें कलाकार का मेकअप उसे पौराणिक चरित्र बना देता है।

मेकअप का यही कमाल ब्यूटी पालर्स से होकर गुजरता है। सुंदर दिखने-दिखाने की चाहत व्यक्तिगत रुचि से लेकर व्यावसायिक कौशल तक फैली हुई है। यही कारण है कि मेकअप करना एक खास किस्म का हुनर है। पार्टियों में जाने के लिए किए जाने वाले मेकअप से लेकर कलाकारों के मेकअप तक इसकी उपयोगिता से सभी परिचित हैं, लिहाजा यह मेकअप करना शौक भी हो सकता है और एक कामयाब करियर भी।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ वर्ष पहले तक करियर के रूप में इसे अच्छी निगाह से नहीं देखा जाता था, लेकिन अब बाजार के बड़े-बड़े नामों ने इसमें सम्मान जोड़ दिया है। कुछ कामयाब नाम हैं- शहनाज हुसैन, भारती तनेजा, वंदना लूथरा, ब्लॉसम कोचर, सिल्वी इत्यादि। इन्होंने मेकअप आर्टिस्ट के रूप में शुरुआत की और आज बिजनेस ब्रांड के रूप में पूरे देश में जाने जाते हैं।

यही वजह है कि अब मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर करियर बनाने के इच्छुक युवा ट्रेनिंग लेने लगे हैं, ब्यूटी चेन में अच्छी जॉब उन्हें मिलने लगी है और कम पूंजी में खुद का व्यवसाय शुरू करने लगे हैं। लेकिन इसके पीछे जो सबसे जरूरी चीज है, वह है सौंदर्यबोध। अगर आप में सौंदर्य को लेकर सोचने की ताकत है तो आप मेकअप आर्टिस्ट के रूप में अपने करियर को नया आयाम दे सकते हैं। फिक्की की ताजा रिपोर्ट से पता चलता है कि ब्यूटी इंडस्ट्री 30 फीसदी की दर से सालाना वृद्घि कर रही है। दरअसल मेकअप एक कला है, और इसके प्रति रूझान भीतर से ही होना चाहिए, तभी कोई मेकअप आर्टिस्ट किसी साधारण व्यक्ति को असाधारण बना सकता है। कुछ समय पहले तक चेहरे पर पाउडर पोत लेना, इत्र छिड़क लेना, दाढ़ी-मूंछ बना लेना ही मेकअप था, लेकिन अब मेकअप का मतलब है दूसरों को सम्मोहित करना। आज मेकअप आर्टिस्ट सिर्फ फैशन मॉडल्स अथवा फिल्मी सितारों की ही जरूरत नहीं है। दूसरी जगहों पर भी इसकी खास डिमांड है।

खासकर शादी के सीजन में इन लोगों की डिमांड बढ़ जाती है। अब तो इसमें भी स्पेशलाइजेशन हो गया है, जैसे कोई सिर्फ दूल्हे का मेकअप करता है तो कोई दुल्हन का। यहां आपको यह बता दें कि हर माध्यम के लिए अलग-अलग मेकअप होता है। टीवी/फिल्मी कलाकारों का मेकअप अलग होता है तो थिएटर में काम करने वालों का अलग। स्टेज आर्टिस्ट का मेकअप टीवी आर्टिस्ट की तुलना में चटक होगा। किसी कैरेक्टर को उसकी उम्र से अलग दिखाना है तो उसका मेकअप अलग होगा, वहीं जले या दाग दिखाने के लिए मेकअप अलग होगा। शहर और वहां की जलवायु के मुताबिक भी मेकअप किया जाता है। जैसे मुंबई में हवा में नमी रहती है, इसलिए पसीने को ध्यान में रख कर ऐसा मेकअप करना पड़ता है कि वह खराब न हो। वहीं राजस्थान में मेकअप के लिए अलग चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता है। यह तभी संभव है, जब मेकअप आर्टिस्ट को इसका ठीक-ठीक ज्ञान हो कि स्थान, उम्र और जरूरत के लिहाज से कैसा मेकअप होना चाहिए।

गुण क्या हो?

इस प्रोफेशन में भी करियर बनाने के लिए कुछ विशेष गुणों की दरकार है। सबसे पहले उसमें विजुअलाइजेशन की क्षमता होनी चाहिए कि कौन सा स्टाइल या गेटअप किस पर फबेगा। उसे ऐसा रूप देना कि खुद को देख कर उसमें आत्मविश्वास भर जाए। कभी-कभी कई घंटों तक काम करना होता है, खासकर टीवी और फिल्म की शूटिंग के दौरान। शारीरिक और मानसिक रूप से उसका फिट होना बहुत जरूरी है, तभी वह अपने काम को सही-सही अंजाम दे पाएगा। आप में रंग और उसके असर की बारीक समझ होनी चाहिए। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपका व्यवहार दोस्ताना होना चाहिए, तभी जिसका आप मेकअप करने जा रहे हैं, उसे बिना उबाए या थकाए उसका मनपसंद गेटअप आप उसे दे पाएंगे। इसके अलावा खुद भी आकर्षक दिखना जरूरी है। फैशन इंडस्ट्री में स्टाइल और ट्रैंड रोज बदलते हैं, इसलिए नई-नई तकनीक, हेयरस्टाइल्स और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट के बारे में उसे अपडेट रहना होगा।

योग्यता क्या हो?

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है और न ही किसी प्रकार की योग्यता की। इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने स्कूल या कॉलेज में कौन सा विषय लिया था। बस आप में इस काम के प्रति लगाव होना चाहिए। अगर ऐसा है तो आपके लिए करियर की राहें आसान हैं। अगर 10वीं या 12वीं पास हैं तो और भी बेहतर।

कोर्स व विषय का चुनाव

इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आप ब्यूटीकेयर के अंतर्गत अन्य विषयों जैसे ब्यूटीशियन, मैनिक्यूरिस्ट, पैडिक्यूरिस्ट, इलेक्ट्रोलॉजिस्ट व अरोमा थेरेपी विषयों में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी संस्थान से भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। संस्थानों द्वारा संचालित कोर्सेज के पाठयक्रम में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, डाइट, सेल्समैनशिप व सैलून आर्गेनाइजेशन से संबंधित थ्योरी पढ़ाई जाती है। वहीं प्रैक्टिकल वर्क के रूप में फेशियल, डिफरेंट टाइप ऑफ मसाज, मेकअप व इलेक्ट्रिक ट्रीटमेंट सिखाया जाता है। इसके तहत एडवांस्ड डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी, डिप्लोमा इन ब्यूटीकल्चर और सर्टिफिकेट कोर्स इन स्किन केयर जैसे कोर्स फिलवक्त प्रचलन में हैं।

कहां-कहां हैं मौके?

फिल्म/टीवी/वीडियो/रंगमंच/फैशन/ विज्ञापन एजेंसियों में तो बेशुमार जॉब हैं ही, तेजी से खुल रहे न्यूज चैनलों में भी मेकअप आर्टिस्ट की डिमांड है। वर्तमान में फिल्म व टेलीविजन इंडस्ट्री में मेकअप व हेयर ड्रेसिंग एक्सपर्ट की मांग बढ़ती जा रही है। इन एक्सपर्ट्स को फिल्म इंडस्ट्री में आर्टिस्ट के नाम से जाना जाता है। फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि स्टूडियो की चकाचौंध लाइट में एक्टर का मेकअप कैसे किया जाता है। बतौर फ्रीलांस भी इसमें हैं ढेरों काम। फैशन आर्गेनाइजर, ब्यूटी पार्लरों, सिलेब्रिटीज के लिए बड़े पैमाने पर काम है।

प्रशिक्षण शुल्क

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए विभिन्न संस्थानों में फीस के तौर पर 10 हजार से 50 हजार लिए जाते हैं। बड़े ब्रांड वाले संस्थानों में प्रशिक्षण शुल्क ज्यादा हो सकता है। कुछ तो ब्यूटी पार्लर से प्रशिक्षण लेकर भी शानदार करियर बना लेते हैं।

No comments:

Post a Comment