ads By ravi

Thursday, June 24, 2010

सरहद पार पढ़ना है

सरहद पार पढ़ना है एविएशन तो जाएं यूक्रेन
प्रस्तुति


एसोचैम द्वारा की गई रिसर्च एवं स्टड;ी के मुताबिक विदेशों में करीब 45 लाख भारतीय छात्र अध्ययन कर रहे हैं तथा वे प्रतिवर्ष लगभग 58,500 करोड़ रुपए (13 बिलियन यूएस डॉलर) खर्च करते हैं। 90 फीसदी से भी अधिक छात्र आईआईटी एवं आईआईएम सरीखे संस्थानों में दाखिला लिए हैं। अन्य देशों की भांति पिछले कुछ वर्षों से यूक्रेन का एजुकेशन सिस्टम, इंफ्रास्ट्रक्चर भी विश्व स्तरीय बनने की राह पर चल पड़ा है। वहां की यूनिवर्सिटी को ऐसे 10 देशों में शामिल किया जाता है, जो भारी संख्या में विदेशी छात्रों को अध्ययन के लिए आकर्षित करते हैं। जहां तक यूक्रेन के विदेशी शिक्षा (राज्य स्तरीय) की बात है तो उसे मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन एंड साइंस ऑफ यूक्रेन के अंतर्गत शामिल किया जाता है। इसके माध्यम से यूक्रेन जाने वाले विदेशी छात्रों को इनरोलमेंट प्रदान किया जाता है।

भारतीय छात्रों को सहायता प्रदान करने के लिए यूक्रेन गवर्नमेंट ने नई दिल्ली में एजुकेशन कंसल्टेंसी के तौर पर प्रोएक्टिव ग्रुप की स्थापना की है, जो इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स का ì0;क्रिय सदस्य है तथा इसमें करीब 30 यूनिवर्सिटीज को शामिल किया गया है। इस ग्रुप के पास कई एक्सपर्ट कंसल्टेंट मौजूद हैं, जो एविएशन के साथ-साथ मेडिकल, इंजीनियरिंग, हॉस्पिटेलिटी जैसे कोर्सेज के बारे में भारतीय छात्रों को जानकारी प्रदान करते हैं। यह ग्रुप करियर सेलेक्शन, यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी, आवश्यक डॉक्यूमेंट, लीगल इश्यू, यूरोपियन लाइफ स्टाइल, वीजा एवं ट्रैवल सपोर्ट, यूक्रेन एयरपोर्ट पर रजिस्ट्रेशन, सोशल एवं लीगल सपोर्ट, यूक्रेन में रोजगार तथा पेरेंट्स को यूक्रेन में पढ़ रहे बच्चों के पास भेजने जैसे कार्यों में भरपूर मदद करता है। प्रोएक्टिव ग्रुप के सीईओ यूरी गोरोखोवस्की के अनुसार ‘यूक्रेन सरकार के सहयोग से हम ट्रांसपोर्ट, फीस पॉलिसी जैसी समस्याओं को शीघ्र दूर करते हैं। यूक्रेन की प्रत्येक यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों के लिए सीमित सीटें हैं। प्रोएक्टिव ग्रुप यूक्रेन स्टेट सेंटर फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन के सहयोग से सही कार्य कर रहा है। जो छात्र हमारे जरिए यूक्रेन जाते हैं, उनके लिए कई संभावनाएं हैं।’

आजकल यूक्रेन में करीब 3000 भारतीय छात्र अध्ययन कर रहे हैं तथा आने वाले दि 44;ों में यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि भारतीय छात्रों की यूक्रेन में अध्ययन के लिए लाइसेंस एवं अन्य कागजात संबंधी दिक्कतों को प्रोएक्टिव ग्रुप द्वारा सहजता से दूर कर दिया जाता है। वहां पर अध्ययन करने वाले भारतीय छात्रों में ज्यादातर संख्या एविएशन फील्ड की है। यूक्रेन में एविएशन की जितनी भी यूनिवर्सिटीज हैं, वे सभी अपनी खोज एवं आविष्कार के लिए जानी जाती हैं। उदाहरण के तौर पर विश्व की पहले सेटेलाइट को 1957 में केआईईवी पॉलिटेक्निक इंस्टीटय़ूट द्वारा डिजाइन एवं पेश किया गया था। सर्जे कोरोल्येव ने पहली स्पेस शिप डिजाइन की तथा स्पेस पर पहली बार किसी व्यक्ति को भेजा। यूक्रेन के ही इंजीनियरों ने विश्व के सबसे बड़े प्लान (एन्टोनोव प्लान) को डिजाइन एवं तैयार किया था। वे यूक्रेन के ही वैज्ञानिक थे, जिन्होंने चंद्रमा पर पहुंचने के लिए ऑप्टिमल ट्रेजेक्टरी की गणना की, जिसे बाद में अमेरिकियों ने ‘अपोलो मून प्रोग्राम’ का नाम दिया था।

एजुकेशन सिस्टम

यूक्रेन बोलोग्ना प्रॉसेज (यूरोपियन हायर एजुकेशन एरिया) का ही एक भाग है, जो कि क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करने वाले 46 देशों के समकक्ष खड़ा है। वहां की डिग्री को यूनेस्को सहित सभी यूरोपियन यूनिवर्सिटीज द्वारा मान्यता प्राप्त है। भारतीय छात्रों के लिए इंग्लिश ऐसा सब्जेक्ट है, जिसके जरिए वे लोगों से संपर्क में आ सकते हैं। इसके एविएशन प्रोग्राम विश्व स्तर पर मान्यताप्राप्त हैं तथा उनके आधार पर पायलट, स्पेस इंजीनियरिंग तथा एविएशन आदि क्षेत्रों में जॉब मिल सकती है। ऐसे अधिकांश छात्र हैं, जो यूक्रेन में अध्ययन करने के पश्चात वहीं सेटल हो गए। करीब 50 देशों के छात्र यूक्रेन में एविएशन की पढ़ाई के लिए आ रहे हैं।

एडमिशन प्रोसेस

यूक्रेन में एडमिशन संबंधी प्रक्रिया बहुत ही सरल है तथा इसके लिए किसी एंट्रेस एग्जाम को पास करने की भी आवश्यकता नहीं है। महज इंटरव्यू के आधार पर ही दाखिला मिल जाता है। सैकड़ों छात्रों ने यूरोपियन यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम में अपना ट्रांसफर भी करवाया है, क्योंकि वहां पर कनाडा, यूएसए एवं ग्रेट ब्रिटेन से प्रोफेसरों एवं गेस्ट फैकल्टी बुला कर छात्रों को उनकी नॉलेज बढ़ाने का अवसर दिया जाता है। साथ ही स्थानीय स्पेशलिस्ट भी पूरी शिद्दत से इस कार्य में जुटे हैं।

फी स्ट्रक्चर

जहां तक एविएशन से संबंधित कोर्सेज की फीस का सवाल है तो उसकी पढ़ाई 15,000-19,000 रुपए प्रतिमाह फीस देकर शुरू की जा सकती है। इसके अलावा 4,400-17,600 रुपए प्रतिमाह रहने या खाने आदि पर खर्च होते हैं, जो कि किसी भी अन्य देश की अपेक्षा काफी कम; हैं।

एविएशन से संबंधित यूनिवर्सिटी

नेशनल एविएशन यूनिवर्सिटी (केवाईआईवी)
नेशनल एयरोस्पेस यूनिवर्सिटी (केएचएआरकेआईवी)
स्टेट फ्लाइट एकेडमी ऑफ यूक्रेन (किरोवोग्राड)
आईटी एंड इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी
एलवीआईवी पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी
नेशनल माइनिंग यूनिवर्सिटी ऑफ यूक्रेन

संपर्क पता

अपनी जानकारी एवं रजिस्ट्रेशन के लिए छात्र निम्न वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं-
www.studyukrain.in
www.proactivegroup.com.ua

No comments:

Post a Comment